लोकसभा चुनाव: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बोले, राहुल गांधी अमेठी के साथ कर्नाटक से भी लड़ें चुनाव

Lok Sabha Elections 2019 कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से दक्षिणी राज्य से लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया। राव ने एक ट्वीट में कहा, “कर्नाटक कांग्रेस की ओर से, मैं आगामी लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी से कर्नाटक से चुनाव लड़ने के बारे में विचार करने का आग्रह करता हूं। उन्हें दक्षिण भारत से हमारा प्रतिनिधि होना चाहिए और इसके लिए उन्हें हमारे राज्य का चयन करना चाहिए।”View image on Twitter

कांग्रेस ने उत्तरप्रदेश के अमेठी से पहले ही राहुल के चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। कर्नाटक में लोकसभा चुनाव दो चरणों में -18 अप्रैल और 23 अप्रैल- को होंगे। दोनों चरणों में 14-14 सीटों के लिए मतदान होंगे। राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस-जनता दल (सेकुलर) गठबंधन ने इस चुनाव में कांग्रेस को 20 सीटें और जद (एस) को आठ सीटें दी हैं।

11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होने हैं लोकसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।

पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो जायेगी। जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।

अरोड़ा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.