NTA ने जेईई मेन 2019 प्रश्न पत्र एवं परीक्षार्थियों के उत्तर कराये उपलब्ध

संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2019 जनवरी की परीक्षा अब समाप्त हो गई है। परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA (राष्ट्रीय परिक्षण प्राधिकरण) द्वारा 8 जनवरी, 2019 से 12 जनवरी, 2019 तक कई बैचों में आयोजित की गई थी। किसी भी प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के बाद, एक उम्मीदवार जिसके बारे में सबसे अधिक उत्सुक होता है, वह है यह जानना कि वो परीक्षा में कितना स्कोर करेगा। छात्रों के जिज्ञासु मन को शांत करने के लिए, परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था उत्तर कुंजी जारी करती है ताकि छात्र अपने अंकों की गणना कर ले और अपने प्रदर्शन कई आंकलन कर ले।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2019 की उत्तर कुंजी सोमवार, 14 जनवरी, 2019 को एनटीए द्वारा जारी की गई। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2019 की उत्तर कुंजी ऑनलाइन jeemain.nic.inपर जारी की है। JEE Main 2019 की परीक्षा के लिए 9,41,117 उम्मीदवार उपस्थित हुए। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पेपर I और पेपर II दोनों के लिए उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र जारी किए गए हैं और jeemain.nic.in पर डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध हैं। जेईई मेन 2019 की उत्तर कुंजी में सही उत्तरों के साथ पूछे गए सभी प्रश्न शामिल हैं। 15 जनवरी को, NTA ने आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर उत्तर कुंजी की चुनौती के लिंक को भी सक्रिय कर दिया।
जेईई मेन 2019 का परिणाम 31 जनवरी, 2019 तक अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर जारी किया जाएगा। छात्र कृपया ध्यान दें कि आपत्तियां उठाने की सुविधा 17 जनवरी, 2019 को सुबह 11:50 बजे तक ही उपलब्ध होगी। चुनौती के लिए प्रत्येक प्रश्न का शुल्क 1000 प्रति प्रश्न लागू है। शुल्क भुगतान के बिना आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, यदि चुनौती स्वीकार कर ली जाती है, तो उस विशेष प्रश्न का शुल्क उम्मीदवार को वापस कर दिया जाएगा। प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

कैसे करें उत्तर कुंजी डाउनलोड?
उम्मीदवार अपने स्लॉट और दिन के अनुसार प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट से इस माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं:
चरण 1 – यदि आप जेईई मेन 2019 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं, तो उत्तर कुंजी के बारे में दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 2 – इस लिंक पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा, जो नीचे दिखेगा।
चरण 3 – यहाँ दो विकल्प हैं जिनके द्वारा आप जेईई मेन उत्तर कुंजी 2019 डाउनलोड कर सकते हैं।
चरण 4 – यदि आप विकल्प 1 चुनते हैं, तो आप अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके जेईई मेन उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं। विवरण जमा करने के लिए “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।
चरण 5 – अब, यदि आप जेईई मेन 2019 कुंजी डाउनलोड करने के लिए विकल्प 2 चुनते हैं, तो आपको अपना एप्लिकेशन नंबर, और जन्म तिथि दर्ज करके लॉग इन करना होगा। लॉगिन क्रेडेंशियल सबमिट करें। सही लॉगिन विवरण सबमिट करने पर, उम्मीदवार का डैशबोर्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा।
चरण 6 – अब, जेईई मेन 2019 उत्तर कुंजी खोलने के लिए, लिंक उत्तर कुंजी के बारे में “चैलेंज / एस” पर क्लिक करें। इस बटन पर क्लिक करने पर, उम्मीदवार अपने उत्तरों को चेक कर पाएंगे।

JEE Main उत्तर कुंजी को चुनोती देनी की प्रक्रिया

यदि किसी भी उम्मीदवार को एनटीए द्वारा दी गयी कुंजी में दिए गए किसी विकल्प से कोई आपत्ति है या फिर अपने कम्प्यूटर द्वारा दर्ज़ किये गए उत्तरों से आपत्ति है तो वह कुंजी को आधिकारिक रूप से चुनौती दे सकता है :
• जेईई मेन 2019 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
• चुनौती उत्तर कुंजी विकल्प पर क्लिक करें।
• आवेदन संख्या और पासवर्ड / जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करें।
• एनटीए द्वारा चिह्नित हर उत्तर के लिए विकल्प आईडी के साथ उत्तर कुंजी स्क्रीन में दिखाई देगी।
• जो छात्र उत्तर को चुनौती देना चाहते हैं, वे संबंधित विकल्प आईडी का चयन कर सकते हैं और शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
• एनटीए चुनौती को संसाधित करेगा और इसके परिणाम का संचार करेगा।
• यदि चुनौती सही पाई जाती है, तो शुल्क खाते में वापस कर दिया जाएगा।

जेईई मेन 2019 की उत्तर कुंजी को चुनौती देने के बाद क्या होता है?

जेईई मेन उत्तर कुंजी में उम्मीदवारों द्वारा आपत्ति दर्ज करने के बाद, एनटीए उन विषय विशेषज्ञों की नियुक्ति करता है जो इन आपत्तियों को देखते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत प्रमाण जेईई मेन 2019 उत्तर कुंजी की जांच करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रस्तुत किए गए आपत्ति और दस्तावेज प्रमाण के आधार पर, एनटीए एक अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित करेगा।

जेईई मेन 2019 के लिए अंतिम उत्तर कुंजी वह आधार है जिस पर जेईई मेन का परिणाम संकलित होने वाला है। जेईई मेन फाइनल उत्तर कुंजी के प्रकाशन के बाद, कोई और आपत्ति प्रस्तुत नहीं की जा सकती है। पेपर -1 और पेपर -2 के लिए परिणाम का मूल्यांकन अंतिम उत्तर कुंजी और एक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कच्चे (वास्तविक) अंक का उपयोग करके किया जाएगा।

परीक्षा का दूसरा चरण अप्रैल में आयोजित किया जाएगा जिसके लिए एनटीए फरवरी में आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.